लाइव यूथ Times @. Powered by Blogger.

Translate

My Blog List

करवाचौथ में ऐसे करें सोलह श्रृंगार

Friday 14 October 2011

0धीरेन्द्र अस्थाना 
करवाचौथ का व्रत हर सुहागन स्त्री के लिए महत्वपूर्ण होता है। इस व्रत से सौभाग्य बढ़ता है, इसलिए इस व्रत में सुहागन स्त्रियां सोलह श्रृंगार करती हैं और पति की लंबी उम्र की प्रार्थना करती हैं। करवाचौथ के दिन कैसे अपना मेकअप करें और पारंपरिक भारतीय लुक पाएं, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा
करवाचौथ का त्योहार सालों से मनाया जा रहा है। यह बात अलग है कि वक्त के साथ इस त्योहार को मनाने के तरीके में बदलाव आ गया है। पर जैसे आज से कई दशक पहले भी करवाचौथ की शाम को महिलाएं सज-धजकर पूजा करने के लिए बैठती थीं, वैसे ही आज की महिलाएं भी इस दिन अपने शादी वाले दिन जितनी खूबसूरत दिखने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं। अगर आज शाम आप भी खूबसूरत दिखना चाहती हैं, पर साथ ही चाहती हैं कि पार्लर में मेकअप करवाकर आपका बजट भी बढ़ न जाए, तो पारंपरिक लुक पाने के लिए ये ब्यूटी टिप्स आपके काम आ सकते हैं:
मेकअप से पहले
                        मेकअप के बाद आप सच में खूबसूरत दिखें, इसके लिए जरूरी है कि मेकअप करने से पहले भी कुछ तैयारियां की जाएं। परफेक्ट मेकअप से पहले का पहला स्टेप है क्लींजिंग मिल्क से चेहरे की सफाई। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप अपने चेहरे को क्लींजिंग मिल्क की जगह एस्ट्रीजेंट से साफ करें। इसके बाद चेहरे पर टोनर लगाएं और कुछ देर चेहरे को सूखने दें। जब चेहरा अच्छी तरह से सूख जाए तो पूरे चेहरे पर थोड़ा-सा मॉइस्चराइजर लगा लें।
दाग-धब्बों को भगाएं दूर
                                   अगर आपके चेहरे पर किसी तरह का दाग है, तो मेकअप के दौरान उसे छुपाना भी बहुत जरूरी है। आपके चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाने का काम कंसीलर करेगा। सबसे पहले जिस जगह पर निशान है, वहां कंसीलर को अच्छी तरह से लगा लें। कंसीलर लगाने के बाद टू-वे-केक (आपके कॉम्पैक्ट पाउडर से मिलता-जुलता, पर इसमें फाउंडेशन भी होता है। इसे लगाने के बाद फाउंडेशन का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ती) के स्पंज को पानी से गीला करें और निचोड़ लें। अब इस स्पंज की मदद से पूरे चेहरे पर टू-वे केक लगाएं।
खूबसूरत आंखों के लिए
                                 आंखों का मेकअप आपके ड्रेस से मिलता-जुलता हो, तो खूबसूरती और बढ़ जाती है। अगर आप दिन में पूजा करने के लिए तैयार हो रही हैं तो आंखों के मेकअप के लिए हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। गुलाबी या पीच कलर का आईशैडो लगाएं। इसके बाद पलकों पर मस्कारे का सिंगल कोट लगाएं। फिर भौह को सुंदर आकार देने के लिए ब्लैक या ब्राउन कलर की आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करें। अगर रात में चंद्रमा की पूजा को ध्यान में रखकर आप मेकअप कर रही हैं तो आंखों के मेकअप के लिए डार्क शेड के रंगों का इस्तेमाल करें। रात के आई मेकअप के लिए हरा, सुनहरा या फिर बैंगनी रंग के आई शैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं। पलकों पर अपने ड्रेस के रंग से मिलता हुआ आईशैडो लगाएं। अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो बाहर की ओर खींचकर आईलाइनर लगाएं। इससे आंखें बड़ी-बड़ी दिखेंगी। अगर आपकी आंखें बड़ी हैं तो आंखों के बिल्कुल पास से आईलाइनर लगाएं और काजल भी  लगाएं। इससे आंखें बड़ी दिखती हैं। इसके बाद आईब्रो पेंसिल से भौंहों को खूबसूरत शेप दें।
होंठों का मेकअप
                         होंठों को खूबसूरत दिखाने के लिए पहले अपने होंठों को लिपलाइनर से सुंदर शेप दें। अगर होंठ बड़े हैं तो लिपलाइनर से अंदर की ओर लिप लाइन बनाएं और अगर होंठ छोटे हैं और आप उसे खूबसूरत लुक देना चाहती हैं तो नैचुरल लिप लाइनर से हल्का बाहर लिप लाइन बनाएं। दिन के समय होंठों पर पिंक, पीच या लाइट शेड की कोई भी लिपस्टिक लगाएं, उसके ऊपर लिप ग्लॉस लगा लें। होंठ गुलाबी हैं तो सिर्फ लिप ग्लॉस भी लगा सकती हैं। रात के समय ड्रेस से मेल खाती हुई डार्क लिपस्टिक जैसे रेड या मैरून कलर की लिपस्टिक लगाकर उसके ऊपर लिप ग्लॉस लगाएं।
गुलाबी गालों के लिए
                               अगर चाहती हैं कि आपके चेहरे से खुशी की लाली छिटकती रहे तो इसके लिए मेकअप करने के दौरान ब्लशर लगाना न भूलें। पिंक या पीच कलर का ब्लशर इस मौके पर अच्छा दिखेगा। दिन के वक्त बिल्कुल जरा-सा ब्लशर लगाएं, पर रात में थोड़ा-सा ज्यादा ब्लशर लगाना चाहिए ताकि रोशनी की कमी में आपकी खूबसूरती न छिपे। ब्लशर को ठुड्ढी से लेकर कनपट्टी तक लगाएं।
बिंदिया चमकेगी..
                           बिंदी, सिंदूर की तरह ही सुहागन के सौभाग्य का प्रतीक होती है। इसे माथे पर लगाने से त्योहार के दिन पारंपरिक लुक भी मिलता है। करवाचौथ के दिन आप अपने हाथों से कुमकुम की सुंदर-सी बिंदी लगा सकती है। वैसे औरों से अलग लुक पाने के लिए बाजार में मिलने वाली स्वरोस्की की बिंदी या फिर डिजाइनर बिंदी भी लगा सकती हैं।
ऐसा हो बालों का स्टाइल
                                   बालों को हेयर कट के अनुसार स्ट्रेट या कर्ल करवा लें। बाल लंबे है और कोई अच्छा-सा हेयर स्टाइल बनाना चाहती हैं तो जूड़ा बनाकर हेयर एक्सेसरीज लगा लें। पारंपरिक लुक के लिए आप बालों में फूल भी लगा सकती हैं।
इस बात का ध्यान रखें
                                 सोलह श्रृंगार तभी पूरा होता है, जब सिर से नख तक आप खुद को सजाती हैं। इसलिए किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक में जाकर मेनिक्योर एवं पेडिक्योर भी जरूर करवा लें। आजकल नाखूनों को सजाने के लिए नेल आर्ट को काफी पसंद किया जा रहा है। आप भी नेल आर्ट आजमा सकती हैं।
                                                              लेखक लखनऊ से प्रकाशित दैनिक लोकमत में संवाददाता है 

0 comments:

Media Dalal .com

About Me

My Photo
Live Youth Times
View my complete profile

khulasa.com