लाइव यूथ Times @. Powered by Blogger.

Translate

My Blog List

खुशियों की होम डिलीवरी

Wednesday 19 October 2011


धीरेन्द्र अस्थाना 
दीपोत्सव है तो शॉपिंग कुछ ऎसी होनी चाहिए कि धन खर्च करने के बाद भी "लक्ष्मीजी" घर में पगफेरा डालती रहें। जरूरी नहीं कि "लक्ष्मीजी" धन-धान्य के रूप में ही आएं। उनका रूप सुख-शांति और हंसी-खुशी का भी हो सकता है। इस दीपावली खरीदारी के साथ नई चीजें लाएंगे, तो खुशियों की होम डिलीवरी आपको उमंग से सराबोर रखेगी।

पूजा-अर्चना, मौज-मस्ती और हर्षोल्लास के त्योहार दिवाली में अब ज्यादा दिन शेष नहीं हैं। छोटे-बड़े सभी इसकी तैयारियों में जोर-शोर से लगे हैं। घर में रंग-रोगन हो चुका है। शॉपिंग और होम डेकोरेशन के लिए बजट भी तैयार कर लिया गया है। त्योहारी सीजन में बाजार पूरी तरह तैयार है। ऎसे में आप कंफ्यूज हैं कि क्या खरीदें और क्या नहीं...तो आइए हम आपकी मदद करते हैं। फर्नीचर, परदे, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स से लेकर घर की सजावट तक के लिए हमने डाली बाजार पर एक नजर, फिर बात की इंटीरियर और फैशन एक्सपट्र्स से। इस बार दीपावली पर हुई शॉपिंग सालभर आपकी जिंदगी में खुशियों की होम डिलीवरी करती रहेगी। बस जरा, एक्सपट्र्स के इन सुझावों पर गौर फरमाएं।
बिग-बॉस अंदाज में फर्नीचर

घर को स्टाइलिश लुक देने के लिए मार्केट में बिग-बॉस अंदाज का फर्नीचर उतारा गया है। फर्नीचर में स्ट्रेट लुक पसंद किया जा रहा है। लकड़ी का फर्नीचर पसंद नहीं करने वालों के लिए जहां बीन बेड की विशाल रेंज उपलब्ध है, वहीं बीन बैग लुक में चेयर और रेस्ट बेड भी मिल रहे हैं। टेली शॉपिंग पर भी इन दिनों सबसे ज्यादा क्रेज बीन फर्नीचर का ही नजर आ रहा है। नॉर्मल के अलावा अंडाकार, गोल और त्रिकोण आदि शेप के बेड भी खूब बिक रहे हैं। वुडन में इस बार सॉबर फर्नीचर डिमांड में है। ब्राउन के बजाय ब्लैक एंड व्हाइट कलर के बेड की ज्यादा वैराइटी है। डाइनिंग सेट में भी सिंपल-सॉबर स्ट्रेट पीस बिक रहे हैं। सोफा सेट में लाइट कलर्स की मांग है, वहीं सोफा-कम-सेटी में भी कई शेप्स उपलब्ध हैं। सबसे स्टाइलिश लुक इस बार बुक केस और शो-केस में देखने को मिल रहा है।

राउंड शेप में पेप्सी लोगो वाला अंदाज आपको जरूर पसंद आएगा। यह केस रेडीमेड उपलब्ध हैं लेकिन आप चाहें तो घर के साइज के अनुसार इसे बनवा भी सकते हैं। घर के दरवाजे-खिड़कियां नए लगवाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि ज्यादा कटिंग्स और एंब्रॉयडरी लुक का फैशन नहीं है। फ्लैट लुक के दरवाजे-खिड़कियों पर कॉन्ट्रास्ट कलर मैचिंग की करीब तीन इंच पट्टी पसंद की जा रही है।

बड़े प्यारे हैं ये परदे
आप रंग-रोगन और फर्नीचर चेंज नहीं कर रहे हैं तो सिर्फ परदे बदलकर भी घर को ट्रेंडी लुक दे सकते हैं। इस बार झालर और राजसी अंदाज वाले परदे फैशन में नहीं हैं। स्ट्रेट लुक परदे ही डिमांड में हैं। परदों का फैब्रिक सलेक्ट करते समय ध्यान रखें कि इस पर सिलवटें न पड़ें। साथ ही, प्रिंट बहुत भरवां न हो। परदे बांधने के लिए सेंटर डोरी भी अब आउटडेटेड है। इस बार साइड डोरी विद क्लच ट्रेंड में है। खिड़कियों के लिए नेट के परदों की मांग है। ब्लैक एंड व्हाइट के अलावा रंग-बिरंगे परदे भी पसंद किए जा रहे हैं। परदे टांगने के रिंग्स बड़े रखें। रिंग्स नहीं लगाना चाहें तो शॉर्ट हैंगिंग बेल्ट स्टाइल ठीक रहेगा। इसके अलावा सोफा-सेट या बेड के आसपास या बीच में बिछाने के लिए रग्स में डार्क कलर्स पर फ्लोरोसेंट कलर की डिजाइनिंग ट्रेंड में है। रग्स इस्तेमाल नहीं करना चाहें तो पतली फाइबर शीट लुक के मैट भी उपलब्ध हैं। इनकी कीमत भी रग्स से काफी कम है लेकिन शीट क्रेक होने से ये मैट टिकाऊ नहीं होते।

अब बाजार से लाइए रंगोली
पानी के बड़े बाउल में तैरती कैंडल्स इस साल ट्रेंड में नहीं हैं। इस दिवाली जार कैंडल्स से घर को रोशन करें। छोटे-बड़े साइज के डेकोरेटेड जार में मिलने वाली इन कैंडल्स में प्लांट्स पीस भी उपलब्ध हैं। आर्टिफिशियल प्लांट और रंगीन गोलियों के साथ डिजाइन की गई कैंडल्स बहुत खूबसूरत हैं। घर की बाहरी दीवारों पर रखने के लिए कलर्ड बॉल कैंडल बाजार में उपलब्ध हैं। रंगीन रोशनी वाली ये कैंडल्स आपको जरूर पसंद आएंगी। बाजार में रेडीमेड रंगोली उपलब्ध है। मैट और स्टीकर दो स्टाइल में मिलने वाली रंगोली में ढेरों डिजाइन उपलब्ध हैं। देखने में हूबहू ऑरिजनल रंगोली की तरह लगने वाले ये रंगोली मैट आप बार-बार उपयोग कर सकते हैं। रेडीमेड रंगोली मैट के साथ छोटे दीए और छोटे कलश की पैकिंग है। रंगोली मैट बिछाकर आसपास सेट में मिलने वाले दीए और कलश रखकर आप घर की खूबसूरती और बढ़ाएं। बड़े चमचमाते क्रिस्टल के झूमर की बजाय कलर्ड ग्लास के मैट फिनिश झूमर खरीदें।

ड्राई फ्रूट नहीं, ड्राई स्वीट्स
अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को देने के लिए हमेशा की तरह सिंपल मिठाइयां या ड्राई फ्रूट मत खरीदें। मिठाइयां कुछ दिन में खराब हो जाती हैं, वहीं ड्राई फ्रूट्स पैक की कीमत ज्यादा होती है। इस फेस्टिव सीजन में बाजार में सोहन पपड़ी, लौकी बर्फी और भुजिया रोल जैसी ड्राई स्वीट्स के पैक उपलब्ध हैं। बच्चों को देने के लिए चॉकलेट्स खरीदने के बजाय जूस पैक खरीदें। बाजार में इंपोर्टेड जूस सेट की बड़ी रेंज उपलब्ध है। क्रंची रोल्स और रोचर भी खरीद सकते हैं। 

Media Dalal .com

About Me

My Photo
Live Youth Times
View my complete profile

khulasa.com