लाइव यूथ Times @. Powered by Blogger.

Translate

My Blog List

यूपी निकाय चुनाव का प्रथम चरण 50 फीसदी वोटिंग के साथ संपन्न

Saturday 23 June 2012

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में शनिवार को संपन्न हुए नगर निकाय चुनाव के प्रथम चरण की वोटिंग में छिटपुट हिंसा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गयी। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक कुल 50 फीसदी मतदान हुआ। मतदान के दौरान अपने दायित्वों का ठीक प्रकार से निर्वहन न करने के आरोप में चार अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित भी किया गया। राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश कुमार अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। मतदान का प्रतिशत 50 फीसदी रहा।
उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कुछ अधिकारियों की भूमिका संदिग्ध पाई गई और कुछ अधिकारियों ने अपने दायित्वों का निर्वहन ठीक ढंग से नहीं किया। इसके लिए पीजीआई के थाना प्रभारी धीरज सिंह, आलमबाग के क्षेत्राधिकारी बृजेश सिंह को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करने का फैसला लिया गया है।
आयुक्त ने कहा कि इनके निलम्बन के लिए के मुख्य सचिव को पत्र भेज दिया गया है और जल्दी ही इनके निलम्बन की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि आगामी चरणों में यदि इस तरह की घटनाएं होती हैं तो वरिष्ठ अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।
इससे पहले लखनऊ के तेलीबाग इलाके में स्थित मोकू सिंह इंटरमीडिएट कॉलेज में बने मतदान केंद्रों पर फर्जी मतदान को लेकर दो पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। मामले को बढ़ता देख पुलिस को बीच-बचाव के लिए उतरना पड़ा लेकिन लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। बाद में लोगों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। पुलिस ने इस मामले में 12 लोगों को गिरफ्तार भी किया है।
इस मामले में पुलिस महानिदेशक अम्बरीश कुमार शर्मा ने कहा कि संबंधित मतदान केंद्रों में फर्जी मतदान की लिखित शिकायत नहीं मिली है और यदि शिकायत मिली तो उसकी जांच कराई जाएगी।
दूसरी ओर, एक अन्य रोचक घटनाक्रम के मुताबिक भाजपा के वरिष्ठ नेता कलराज मिश्र मतदान नहीं कर पाए। मिश्र जब महात्मा गांधी वार्ड में मतदान करने पहुंचे तो मतदाता सूची से उनका नाम गायब था और उन्हें बैरंग वापस लौटना पड़ा।
कलराज मिश्र की तरह ही राजधानी के इंदिरा नगर, अलीगंज, आशियाना और अमीनाबाद में लोगों ने मतदाता सूची में नाम न होने की शिकायतें कीं।
भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया। इसके बाद मीडियाकर्मियों से बातचीत में उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार महंगाई से निपटने में नाकाम साबित हुई है। भाजपा के शासनकाल के दौरान महंगाई पूरी तरह नियंत्रित रही। केंद्र की सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए लोगों को आगे आना होगा।"
प्रदेश के प्रोटोकॉल राज्यमंत्री अभिषेक मिश्रा ने भी अपनी पत्नी स्वाती मिश्र के साथ अपने मताधिकार का उपयाोग किया। इसके बाद उन्होंने लोगों से घरों से निकलकर मतदान करने की अपील की।
राजधानी लखनऊ में सुबह सात बजे ही मतदान शुरू हो गया। इस बीच राज्यपाल बी.एल. जोशी ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।
लखनऊ में नगर निगम सहित आठ नगर पंचायतों के लिए शनिवार को मतदान सम्पन्न हो गया। नगर निगम में महापौर के पद के लिए 12 व पार्षदों के 110 पदों के लिए 1679 प्रत्याशियों की किस्मत वोटिंग मशीनों में बंद हो गई।
जानकारी के मुताबिक मतदान के शुरुआती दौर में लखनऊ के कश्मीरी मुहल्ला आशियाना के अलावा कई इलाकों में मतदाताओं ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन खराब होने की शिकायतें कीं।
ज्ञात हो कि यूं तो प्रदेश में पहले चरण का मतदान 24 जून को होना है लेकिन विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के चलते लखनऊ में एक दिन पहले ही मतदान कराया गया।
उल्लेखनीय है कि रविवार को पहले चरण के तहत 17 जिलों में 24 जून को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम को थम गया।

Media Dalal .com

About Me

My Photo
Live Youth Times
View my complete profile

khulasa.com